गुरुवार, 25 अक्तूबर 2012

LED टीवी और LCD टीवी में क्‍या अंतर है?


टीवी खरीदने से पहले एक बात पर हमेशा संशय बना रहता है कि कौन सा टीवी खरीदें, कभी लगता है बड़ा स्‍क्रीन साइज साइज ज्‍यादा बेहतर है तो कभी LED टीवी और LCD टीवी में अंतर नहीं समझ आता, अक्‍सर हम अपने पड़ोसी या फिर दुकानदार के कहने पर टीवी खरीद लेते है, मगर आज मैं आपको जानकारी दूंगा की एलसीडी और LED टीवी में क्‍या अंतर होता है ताकि अगली बार जब आप टीवी लेने जांए तो अपने बजट के अनुसार सहीं टीवी का चुनाव कर सकें।




एलसीडी टीवी- एलसीडी यानी लिक्‍विड क्रिस्‍टल डिस्‍प्‍ले (liquid crystal display), एलसीडी तकनीक में छोटे-छोटे लिक्‍विड सेल का प्रयोग किया जाता है जिनके बीच से लाइट गुजर कर एक पिक्‍चर क्रिएट करती है, एलसीडी डिस्‍प्‍ले में रेड, ग्रीन और ब्‍लू कलर का प्रयोग करते है, एलसीडी का प्रयोग मॉनिटर, टीवी, उपकरणों के पैनेल, तथा आम जिंदगी में प्रयोग होने वाले कई उपकरणों में किया जाता है। साधारण स्‍क्रीन के मुकाबले एलसीडी स्‍क्रीन हल्‍की और कम बिजली खपत करती है।




एलईडी टीवी- लिड यानी लिड बैकलिट डिस्‍प्‍ले (LED-backlit LCD display) यह एक तरीके का फ्लैट पैनल डिस्‍प्‍ले होता है लिड तकनीक का प्रयोग टीवी के अलावा नोटबुक, मोबाइल फोन, डीवीडी प्लेयर, वीडियो गेम और पी.डी.ए. आदि में किया जाता है। असल में लिड टेक्‍नालॉजी को एल.सी.डी. और सी.आर.टी तकनीक से कई गुना बेहतर माना जाता है, लिड बैकलिट डिस्‍प्‍ले कम उर्जा खपत तो करता ही है साथ में इसकी लाइफ भी अधिक होती है। लिड डिस्‍प्‍ले में कोल्‍ड कैथोड तकनीक पर काम करती है।
hindi gizbot
Share: