शनिवार, 19 जनवरी 2013

स्टीरियोग्राम (Stereogram)

Ganesha stereogram


आज एक और एल्लूजन की बात करते है !

आज से लगभग सात - आठ साल पहले की बात है मैं अपने एक दोस्त के साथ उसके बड़े भाई के घर पर गया वहां पर एक ऐसी 3डी तस्वीर देखने को मिली जो मैंने कभी भी नहीं देखी थी दोस्त के भाई ने बताया की उसने वह 3डी तस्वीर एक भजन संध्या के दौरान वहां लगे बाजार से खरीदी थी उस तस्वीर को देखते ही जैसे तन - मन शांत सा हो गया था और मैंने ठान लिया की ऐसी ही तस्वीर मैं भी लूँगा पर काफी खोजने पर भी वह मुझे नहीं मिली फिर सोचा की हो सकता है की इन्टरनेट पर मिल जाये और मैंने जब उस तस्वीर को इन्टरनेट पर खोजना चालू किया तो मुझे उस तस्वीर की बनावट का नाम भी नहीं मालूम था कभी 3D  Pictures तो कभी illusion Pictures जैसे कई नामों से कम से कम 4-5 दिन तक लगातार गूगल पर सर्च किया तब जा कर पता चला की इसको STEREOGRAM कहते है नाम का पता चलते ही इच्छा हुई की इस तस्वीर को बनाया कैसे जाता है तब उस पर भी सर्च शुरू किया तो कुछ सॉफ्टवेर हाथ लगे जिस पर यह STEREOGRAM बनाया जाता है पर यहाँ पर भी मेरा सफ़र ख़तम नहीं हुआ था पता चला की इस तस्वीर में जो 3डी नजर आता है जिसे Depth Map कहते है पहले उसे बनाना पड़ता है एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर होने पर मुझे ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी और मैंने कुछ Depth Map बनाये जिस के बाद STEREOGRAM को बनाने में मुझे सफलता मिल गई पेश है कुछ STEREOGRAM जो आप को गूगल पर सर्च करने पर आसानी से मिल जाएगी
Ganesha stereogram Depth Map
STEREOGRAM को देखने का तरीका


STEREOGRAM कैसे वर्क करता है इस के बारे मैं अगर आप ज्यादा जानकारी लेना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे !
lucky singh
Share: