मंगलवार, 27 जनवरी 2015

धन्यवाद दिल्ली पुलिस



22 जनवरी मैं किसी काम से अपने घर के नजदीक मार्किट में कुछ खरीददारी करने गया पर वहाँ मालूम नहीं कैसे बटुए से मेरे स्कूटर के
दस्तावेज यानि Vehicle Registration Certificate (RC) और मेरा Vehicle Licence कहीं गिर गए, सोच कर ही पसीना आ गया की अब सभी दुबारा से फिर वही करना होगा जो 20 साल पहले किया था यानि Vehicle licence बनवाने के लिए लम्बी-लम्बी लाइनें में लगाना, लेकिन उससे भी पहले इस सभी घटनाक्रम की FIR करवाना, जो मुझे नहीं लगता था की इतना आसान होगा, की मेरे पुलिस स्टेशन जाते ही फटाक से मेरी रिपोर्ट लिखी जाएगी पर धन्यवाद दिल्ली पुलिस जिन्होंने मेरे घर आ कर मेरी रिपोर्ट लिखी आप हैरान हो गए ना पर ये सच है घर आकर यानि "ऑनलाइन रिपोर्ट" सच मानिये ये ऑनलाइन रिपोर्ट करते हुए मैं सभी ग़म भूल गया की मेरे बहुत ही जरुरी दस्तावेज खो चुके है, अब मैंने जैसे ही ऑनलाइन रिपोर्ट में घटनाक्रम को लिखा उसी समय एक PDF फाइल मेरी ईमेल में आ गयी
जिसका कलर प्रिंट लगा कर मेरा licence और Vehicle Registration Certificate बनना था ! ये इतना अच्छा अनुभव था की मैं इसको आपके साथ साँझा करना चाहता था !

आप दिल्ली पुलिस की साइट पर जा कर अपने किसी भी ऐसे खोये हुए दस्तावेज की रिपोर्ट करवा सकते है जिसकी डुप्लीकेट कॉपी बनवाने के लिए FIR की जरुरत पड़ती है पर अगर आप के दस्तावेज चोरी हुए है तो ऐसी सूरत में आप को पुलिस स्टेशन ही जाना होगा और अगर आपने इसकी झूठी रिपोर्ट की तो इस का खमयाजा भी भुगतना होगा !

आप यहाँ से इस साइट पर जा सकते है ! अगर आप ऑनलाइन रिपोर्ट अपने फ़ोन से करना चाहते है तो इस की एंड्रॉयड
फ़ोन एप्प प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते है और विन्डो फ़ोन की एप्प यहाँ से डाउनलोड कर सकते है ! 

काश इतनी ही रफ़्तार से licence और Vehicle Registration Certificate भी बन जाते



LUCKY SINGH
Share: