गुरुवार, 6 सितंबर 2012

अपने माउस को पैन की तरह इस्तेमाल करें


माइक्रोसॉफ़्ट की एक सब्सिडियरी कंपनी है सिसइंटरनल (Sysinternal) जिसकी नींव मार्क रसिनोविच (Mark Russinovich) ने 1996 में डाली थी.जुलाई 2006 में माइक्रोसॉफ्ट ने इसे खरीद लिया.इसी कंपनी द्वारा बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है जूम-इट. जो प्जेंटेशन करने वालों के लिये बड़े काम की चीज है. मैं भी इसे अक्सर प्रजेंटेशन करते समय इस्तेमाल करता हूँ. आइये इसके बारे में थोड़ा विस्तार से समझते हैं.सबसे पहले यहां से जूम-इट को डाउनलोड कर लें. यह 74 केबी की एक छोटी से जिप फाइल है. फाइल को अनजिप करें. यह ZoomIt नाम की एक डायरैक्टरी बना देगा. जिसके अन्दर ZoomIt.exe फाइल होगी.उस पर दो बार क्लिक करें. नीचे चित्र के अनुसार स्क्रीन आयेगी पर क्लिक करें.
अब एक ऑप्शन स्क्रीन आयेगी. अपने ऑप्शन सैट करें बस हो गया.
इसको प्रयोग कैसे करें.zoom-it-icon
जूम-इट चालू करने के बाद आपकी सिस्टम ट्रे में के एक कोने में रहता है और यह ज्यादा मेमोरी भी नहीं खाता.

इस सॉफ्टवेयर में तीन छोटी छोटी मगर काम के औजार हैं. 
1. ज़ूम (Zoom) : इसकी सहायता से आप स्क्रीन के किसी भी हिस्से को जूम करते हैं. यह सामान्यत: ctrl+1 पर सैट किया रहता है. आप चाहें तो इसे किसी दूसरी कुंजी पर भी सैट कर सकते हैं. आप ctrl+1 दबायें और आपकी पूरी की पूरी स्क्रीन जूम हो जायेगी.
2. ड्रा (Draw) : इसका सबसे अच्छा और काम का औजार है ड्रा. इसकी सहायता से आप अपने कम्प्यूटर की स्क्रीन पर एक पैन की तरह आराम से लिख सकते हैं. आप स्क्रीन पर अपने पैन की निब का आकार भी 1 से लेकर 9 तक बड़ा सकते हैं. आप अलग अलग रंगों की पैन से भी लिख सकते हैं. इसमें लाल (Red) के लिये ‘r’ , नीले (Blue) के लिये ‘b’ , नारंगी (Orange) के लिये ‘o’ , पीले (Yellow) के लिये ‘y’ , हरे (Green) के लिये ‘g’ दबायें.
यदि आपको स्क्रीन में कुछ टाइप करना हो तो ‘t’ दबायें. अप और डाउन ऐरो को दबाकर आप स्क्रीन पर लिखे जा रहे फॉंट को बड़ा या छोटा भी कर सकते हैं. आप स्क्रीन पर गोला,वर्ग,आयत,दीर्घवृत, तीर का निशान आदि भी बना सकते हैं. स्क्रीन देखें.इसके लिये आपको शिफ्ट , कंट्रोल और टैब कुंजी के साथ करना होता है.
3. ब्रेक टाइमर (Break Timer) : किसी लंबे प्रजेंटेशन में यह बहुत काम की चीज है. मानिये कि आपको दस मिनट का जलपान विराम लेना है. तो बस ctrl+3 या कोई भी कुंजी जो आपने ऑप्शन में सैट की है उसे दबा दें. स्क्रीन पर 10 मिनट की उलटी घड़ी चलने लगी. आप चाहें तो ऐरो की से टाइम घटा बड़ा भी सकते हैं.
यह औजार विंडोज के सभी संस्करणों पर चलता है और यह मुफ्त है.
तो है ना काम का औजार. तो देरी क्या है. करिये इसे डाउनलोड और आजमाकर देखिये
Share: